Wednesday 12 September 2012

GOLDEN रिकॉर्ड बना गए आफरीदी


लगे बस 3 मिनट... और GOLDEN रिकॉर्ड बना गए आफरीदी

लगे बस 3 मिनट... और GOLDEN रिकॉर्ड बना गए आफरीदी
खेल डेस्क. शारजाह में हुए पहले वनडे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हराया। कंगारू गेंदबाजों के आगे पाकिस्तान के बल्लेबाज नतमस्तक दिखे।
वनडे क्रिकेट में यह पाकिस्तान की लगातार चौथी और इस साल की 9वीं जीत है। टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मिस्बाह उल हक एंड कंपनी महज 45.1 ओवरों में 198 रन बना कर ऑल आउट हो गई। 199 रन के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 10 गेंदें शेष रहते 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।
इस हार में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी एक अनचाहा रिकॉर्ड बना गए। उन्होंने अपनी ही टीम के दिग्गज वसीम अकरम को पीछे करते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शारजाह में हुए पहले वनडे में पहली गेंद पर आउट हुए। आफरीदी को क्रीज पर आए हुए तीन मिनट ही हुए थे कि मिचेल स्टार्क ने पहली ही गेंद पर माइकल क्लार्क के हाथों लपकवा कर आउट कर दिया।वनडे में यह 13वां मौका था जब आफरीदी पहली ही गेंद पर आउट हुए। वनडे में सर्वाधिक बार गोल्डन डक बनने वाले वे नंबर 1 बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड संयुक्त रूप से पूर्व पाक कप्तान वसीम अकरम और श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के नाम था। ये दोनों बल्लेबाज 12-12 बार पहली गेंद पर आउट हुए।वनडे में बिना खाता खोले सर्वाधिक बार आउट होने के मामले में आफरीदी दूसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में वे 28 बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। सर्वाधिक बार डक बनने का रिकॉर्ड श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के नाम है। वे 34 बार बिना स्कोरर को तकलीफ दिए पवेलियन लौटे।पाकिस्तान को 198 रन पर ढेर करने में ऑस्ट्रेलिया के युवा गेंदबाज मिचेल स्टार्क का बड़ा हाथ रहा। उन्होंने महज 42 रन देकर 5 विकेट झटके।स्टार्क कंगारुओं के लिए वनडे मैच में 5 विकेट चटकाने के मामले में दूसरे सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 22 साल और 211 दिन की उम्र में यह कारनामा किया।ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे कम उम्र में 5 विकेट झटकने का रिकॉर्ड क्रेग मैकडरमॉट के नाम है, जिन्होंने 22 साल 204 दिन की आयु में यह कारनामा किया था। मैकडरमॉट ने 1987 में पाकिस्तान के ही खिलाफ लाहौर में हुए वनडे में 44 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शारजाह वनडे में पाकिस्तान के स्टार स्पिनर सईद अजमल ने 100 विकेट भी पूरे किए। पाकिस्तान के लिए यह कारनामा करने वाले वे सबसे 'बुजुर्ग' गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 34 साल 319 दिन की उम्र में 100 विकेट पूरे किए।


No comments:

Post a Comment